Weather Updates 212 March Rain alert in 14 states including Punjab-Haryana 5 days forecast – Weather today in Hindi – Aaj ka mausam, mausam ki jankari, Temp today in Hindi

[ad_1]

Weather Update 22 March: झारखंड की उत्तरी हिस्से में एक चक्रवाती परिसंचरण स्थित है। इसके कारण मणिपुर तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है। वहीं, एक और चक्रवाती परिसंचरण मध्य और ऊपरी क्षोभमंडल स्तर पर पूर्वोत्तर झारखंड पर स्थित है। इनके कारण देश के कई राज्यों में हल्की से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम की यह स्थिति 26 मार्च तक बनी रहेगी। इसके बाद तापमान में बढ़ोतरी की संभावना व्यक्त की गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि 22-26 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के साथ-साथ पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग इलाकों में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी ने यह भी कहा है कि तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के साथ-साथ केरल में भी हल्की बारिश की संभावना है।

आईएमडी ने यह भी कहा है कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने वाला है। इसके कारण 22 से लेकर 24 मार्च के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है। इसी दौरान उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में भी हल्की बारिश हो सकती है। 22 मार्च को हिमाचल प्रदेश में भी ओलावृष्ठि की संभावना है।

अगले 5 दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान

आईएमडी ने कहा है कि गुरुवार को ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के साथ-साथ बिहार के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 9-12 डिग्री सेल्सियस नीचे था। वहीं, झारखंड, छत्तीसगढ़ और पश्चिम असम में 7-9° सेल्सियस नीचे रहा। आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक, पूर्वी मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी विदर्भ, तेलंगाना, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 2-4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कई हिस्सों में अधिकतमा तापमान सामान्य से 6-8 डिग्री सेल्सियस ऊपर था। हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तरी हरियाणा, गुजरात यह में 2-4 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। देश के बाकी हिस्सों में सामान्य के करीब रहा।

आईएमडी ने कहा है कि अगले 5 दिनों के दौरान रायलसीमा, केरल, माहे, सौराष्ट्र और कच्छ में और अगले 2 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गर्मी की संभावना है।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *