rajasthan mausam ki jankari imd issued rainfall alert for rajasthan weather update

[ad_1]

ऐप पर पढ़ें

Rajasthan Weather Forecast: राजस्थान में अब भीषण गर्मी की आहट मिलनी शुरू हो गई है। राजस्थान के कई इलाकों में गर्मी ने तेवर तल्ख कर लिए हैं। बीते 24 घंटे के दौरान राजस्थान के फलोदी में अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बीते 24 घंटों के दौरान जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 से 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। यह औसत से 3 से 5 डिग्री ज्यादा है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, सूबे के कुछ हिस्सों में बारिश का भी अलर्ट जारी किया गया है। 

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी राजस्थान पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन मौजूद है। वहीं एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 29 मार्च से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है। इसके प्रभाव से 27 से 31 तारीख के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। राजस्थान की बात करें तो 29 और 30 मार्च को राजस्थान में मौसम खराब रहेगा। 

पश्चिमी हिमालयी इलाकों में अगले 24 घंटे के दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कुछ इलाकों में हल्की बर्फबारी भी हो सकती है। राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी इस पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव रहेगा। राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में 29 से 30 मार्च को गरज चमक के साथ हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

इस दौरान कुछ इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी भी जारी की गई है। गंगानगर हनुमानगढ़ क्षेत्र में अगले 24 घंटे के दौरान कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। मौसम केंद्र जयपुर की ओर से जारी बयान के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान तापमान में विशेष बदालाव नहीं होगा। हालांकि इसके बाद बारिश का माहौल बनने से अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है। जैसलमेर और फलोदी इलाके में कहीं-कहीं लू चलने की संभावना भी जताई गई है। 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *