rajasthan weather forecast imd yellow alert for hailstorm and heavy rain in rajasthan

[ad_1]

ऐप पर पढ़ें

Rajasthan Weather Forecast: राजस्थान में मौसम बदल गया है। राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम बदल गया है। राजस्थान के भिवाड़ी में झमाझम बारिश के साथ खूब ओले गिरे हैं। मौसम विभाग ने राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में दो दिन तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान जताया है। राजस्थान के कई जिलों में गरज-चमक के साथ आंधी और बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इससे लोगों को तपती गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग ने राजस्थान में दो दिन तक आंधी और तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। 

मौसम विभाग के मुताबिक, मौजूदा वक्त में पश्चिमी विक्षोभ से प्रेरित एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और निचले क्षोभमंडल स्तर पर मौजूद है। यही नहीं एक ट्रफ दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से मध्य प्रदेश तक तक फैली हुई है। इन वेदर सिस्टम के प्रभाव से राजस्थान में मौसम बदल गया है। राजस्थान के भिवाड़ी में जोरदार बारिश के साथ 20 मिनट तक ओलावृष्टि हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान में अगले 48 घंटे तक मौसम खराब रहेगा। 

मौसम विभाग का कहना है कि 29 और 30 मार्च को राजस्थान में गरज-चमक के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। खास तौर पर पूर्वी और उत्तर पश्चिमी राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में आंधी बारिश के आसार हैं। कुछ जगहों पर ओले भी पड़ सकते हैं। स्थानीय मौसम कार्यालय की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, अलवर, भरतपुर, बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर समेत कई जिलों में छिटपुट बारिश के साथ ओले गिरने की आशंका है। 

IMD ने 29 और 30 मार्च को राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में आंधी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि सूबे में बारिश से तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखी जा सकती है। इससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। यदि संभाग के हिसाब से देखें तो 29 मार्च को अजमेर, जयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग में जबकि 30 मार्च को जयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग में बारिश के आसार हैं। इस दौरान 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *